womencric.com

Women Cricket News

कैसा रहा भारतीय महिला टीम का टी20 विश्व कप में प्रदर्शन। T20 Women’s World Cup

T20 Women's World Cup

कैसा रहा है भारतीय महिला टीम का आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में प्रदर्शन और किन कारणो की वजह से हुई महिला टी20 विश्व कप से बाहर।

T20 Women's World Cup
Contents hide

भारतीय महिला क्रिकेट टीम विश्व कप टी20 |T20 women’s World Cup

एक बार फिर से भारतीय महिला क्रिकेट टीम को हर साल की तरह इस साल भी महिला टी20 विश्व कप से निरास लौटना पड़ रहा है। इस बार पूरे भारतीय फैंस नज़र टिकाये बैठे थे महिला टीम से ट्रॉफी का उम्मीद था सभी को भारतीय मेंस क्रिकेट टीम की तरह महिला टीम भी इस साल भरोसा का ट्रॉफी का सूखा ख़तम करेगी। लेकिन यैसा हो ना सका पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम को मिली नूज़ीलैण्ड महिला क्रिकेट से हार के बाद भारत का इस साल का सपना सपना ही रह गया।

पैहले ही मैच से हुआ भारत का ख़राब शरुआत। IND W Vs NZ W T20 Scorecard

भारतीय महिला टीम का पैहले ही मैच में नूज़ीलैण्ड महिला टीम से हुआ जो की 4 अक्टूबर को दुबई क्रिकेट इंटरेनशनल स्टेडियम में खेला गया था। इस मैच में नूज़ीलैण्ड महिला टीम ने टॉस जितने के बाद पैहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में स्कोरबोर्ड पे 4 विकेट के नुकसान पे 160 जड़ दी।
160 का बड़ा टोटल का पीछा करते हुए सरे बल्लेबाज फ्लॉप रही जिसके चलते भारतीय महिला टीम 102 रन पे आल आउट हो गई और आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के अपना पैहले ही मैच में 58 रन से बड़ी हार का सामना करना पड़ा।

और पढ़े :- भारतीय महिला बनाम न्यूजीलैंड महिला : ऑल आउट हो गई,15 रन का स्कोर भी पार नहीं कर पायी।

दूसरा मैच में ली अपना हार का बदला पाकिस्तान से। भारत बनाम पाकिस्तान महिला क्रिकेट

पैहले मैच में हार झेलने के बाद भारतीय महिला को जरूरत था जित का ताकि मनोबल बढ़ा रहे। दुसरे मैच में भारत का सामना पाकिस्तान महिला टीम से हुआ जो की 6 अक्टूबर को ए मैच भी दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था। पाकिस्तान ने टॉस जितने के बाद पैहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पे 105 रन बनायीं।
भारतीय महिला टीम के सामने था 106 रन का टोटल और भारत ने इसे बहुत आसानी से 7 गेंद रहते हुए 6 विकेट से मैच को जित ली।

और पढ़े :- India W Vs Pakistan W : 30 रन भी पार नहीं कर पायी पाकिस्तानी बल्लेबाज।

भारत को मिला इस आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 का सबसे बड़ा जित। भारतीय महिला बनाम श्रीलंका महिला 2024

भारतीय महिला टीम के सामने थे आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के तीसरे मैच में श्री लंका महिला टीम जो की 9 अक्टूबर को ए मैच भी दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था। भारत ने टॉस जितने के बाद पैहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर की समापति पे तीन विकेट के नुकसान पे 172 जड़ दी। और धमेदार गेंदबाजी के डैम पे श्री लंका महिला टीम को 90 रन पे ही आल आउट कर के मैच को 82 रन से जित ली और ये भारतीय महिला टीम का इस महिला T20 वर्ल्ड कप 2024 का सबसे बड़ा जित था।

और पढ़े :- India w vs Sri Lanka w : श्रीलंकाई महिला टीम को हरा कर मारी लम्बी छलांग , क्या कर पायेगी क्वालीफाई ?

भारत जीता हुआ मैच गाबाकर हुई महिला T20 वर्ल्ड 2024 से बाहर। भारतीय महिला बनाम ऑस्ट्रेलिया महिलाएं

भारत ने पैहले तीन मैच में दो मैच जितने के बाद उनके पास एक आखरी मौका था ऑस्ट्रेलिया महिला टीम को हरा कर महिला T20 वर्ल्ड कप सेमि फाइनल खेलने का अगर ए मैच भारत जित जाती जाती तो सेमि फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाती।


भारत को 13 अक्टूबर को सामना हुआ ऑस्ट्रेलिया महिला टीम से जो की शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया मैच। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया महिला टीम ने टॉस जित कर पैहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पे 151 रन जड़ दी।
रन का पीछा करते हुए कप्तान करमनप्रीत कौर को नहीं मिला किसी और का साथ और मैच को 9 रन से गाबा दी और सेमि फाइनल का सपना यही पे रह गया।

और पढ़े :- अकेली लड़ती रही कप्तान हरमनप्रीत कौर नहीं दिला पायी जित। Ind W Vs Aus W T20 World Cup

भारत को क्वालीफाई पाकिस्तान करबा सकती थी।

जिस ग्रुप में भारत थी उस ग्रुप से ऑस्ट्रेलिया क्वालीफाई कर चुकी थी और नज़र था भारत और नूजलैंड पे। भारत ऑस्ट्रेलिया के सामने हारने के बाद उनका आखरी उम्मीद था पाकिस्तान से। क्यों की पाकिस्तान पैहले ही सेमीफइनल से बाहर हो गई थी यैसे में उनका आखरी मैच में सामना होता है नूज़ीलैण्ड से हार भारतीय फैंस उम्मीद लगये बैठे थे पाकिस्तान नूज़ीलैण्ड को हरा दे और भारत क्वालीफाई कर जाये लेकिन यैसा हो सका।

14 अक्टूबर को पाकिस्तान महिला बनाम नूज़ीलैण्ड महिला के बिच खेला गया मैच जिस में नूज़ीलैण्ड ने टॉस जितने के बाद पैहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पे 110 रन ही बना पायी।
शानदार गेंबाजी के कारन पाकिस्तान को सिर्फ 111 ही बनाने थे अपने जित के साथ साथ भारत को क्वालीफाई कार्बन के लिए लेकिन उनका सारा बल्लेबाज रही फ्लॉप और 56 रन पे आल आउट हो कर 54 रन से मैच को गबाना पड़ा। और भारत को सपना इस भी टूट गया।

और पढ़े :- पाकिस्तान की हार से टीम इंडिया सेमीफइनल से बाहर। Pak W Vs NZ W T20 2024

India Women T20 World Cup Winners List

भारतीय महिला टीम ने अब तक अब तक आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के ट्रॉफी को अपने नाम नहीं कर पायी है। भारतीय महिला टीम का सबसे अच्छा प्रदर्श रहा था साल 2020 में जब भारतीय महिला टीम में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में जगह बना ली थी। लेकिन उनका सामना ऑस्ट्रलाई महिला टीम से हुआ था और जिस में भारत को 85 रन से हार का सामना करना पड़ा था।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम का अब तक का आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में प्रदर्शन।

Year Position
2009Semi – Finalists
2010Semi – Finalists
2012Group Stage
2014Group Stage
2016Group Stage
2018Semi – Finalists
2020Group Stage
2023Semi – Finalists
2024Group Stage
India Women T20 World Cup Performance

महिला क्रिकेट विश्व कप विजेताओं की सूची :- Women T20 World Cup Winner List, Host Country List, जानते है सब कुछ हिंदी में


महिला क्रिकेट टीम ने कितने वर्ल्ड कप जीते हैं?

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अब तक एक भी वर्ल्ड कप नहीं जित पायी है।


किस टीम ने सबसे ज्यादा महिला क्रिकेट वनडे वर्ल्ड कप जीता है?

ऑस्ट्रेलिया महिला टीम ने अब तक सबसे ज्यादा वनडे वर्ल्ड कप जीती है कूल 12 वर्ल्ड कप खेले गए है जिस में ऑस्ट्रेलिया में 7 बार ट्रॉफी को अपने नाम की है।


महिला यूएस टीम ने कितने क्रिकेट विश्व कप जीते हैं?

महिला यूएस टीम ने अब तक दोनों फॉर्मेट में दो दो बार ही हिंसा ले पायी है और लेकिन किसी में भी अवि तक जित हासिल नहीं कर पायी है।


महिला टी20 वर्ल्ड कप में कितनी टीमें हैं?

महिला T20 वर्ल्ड कप 2024 में 10 टीम है जिस में सभी टीम को दो ग्रुप में रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *